PERIODS के ब्लड कलर से जानिए कितनी हेल्दी हैं आप

0
11
views

PERIODS के Blood colour Se Janiye Kitni Heathi hai Aap

Dosto Hindi Me Seekhna Duniya Ki ! No 1 Website Hai ! Yada daily Best Info Diya Jata Hai ! Ager Aap Me Se Kisi Ne Abhi Tak Ishe Like And Subscribe Nahi Kiya Hai To ! Aaj Se Ki Kare Thanks Read Below 

पीरियड्स महिलाओं के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है. कुछ महिलाओं में ये साइकल पांच से सात दिन की होती है तो कुछ में चार से पांच दिन की. इस दौरान महिला को चिड़‍चिड़ेपन, शरीर में दर्द और पाचन से जुड़ी समस्या हो जाती है. कई बार कब्ज की समस्या भी हो जाती है पर ये सभी परेशानियां पीरियड्स के खत्म होने के साथ ही दूर हो जाती हैं.

PERIODS के Blood colour Se Janiye Kitni Heathi hai Aap

आमतौर पर आपको यही लगता होगा कि आपके पीरियड ब्लड का रंग लाल ही है. पर अगर आप कभी इस बात पर गौर करें तो आपको पता चलेगा कि पीरियड ब्लड का रंग गाढ़ा भूरा भी हो सकता है और हल्का गुलाबी भी. आमतौर पर शुरुआती दिनों में खून का रंग गाढ़ा होता है और अंत के दिनों में हल्का. कई बार ये काला भी हो सकता है.

विशेषज्ञों की मानें तो गाढ़े रंग के फ्लो का मतलब है कि जननांग से ब्लड का फ्लो बहुत ही धीमा है.

स्त्री रोग विशेषज्ञ मानते हैं पीरियड ब्लड के रंग के आधार पर महिला के अंदरुनी स्वास्थ्य से जुड़ी कई बातों का पता चल सकता है.

1. अगर पीरियड ब्लड का रंग गाढ़ा भूरा हो तो
अगर आपके पीरियड ब्लड का रंग गाढ़ा भूरा है तो इसका मतलब है कि फ्लो हो रहा खून पुराना है. ये खून लंबे समय तक गर्भाशय में संग्रहित रहा होगा और फिर फ्लो हुआ. आमतौर पर गाढ़े भूरे रंग के ब्लड का फ्लो सुबह के समय ही होता है.

2. अगर पीरियड ब्लड का रंग लाल हो तो
लाल रंग के फ्लो का मतलब है कि ये खून नया बना और बहुत जल्दी ही उसका फ्लो हो गया. ये खून काफी हल्का होता है लेकिन दिन के समय जब फ्लो तेज होता है तभी लाल रंग का स्त्राव होता है.

3. अगर फ्लो हल्के लाल रंग का हो तो
अगर आपको हल्के लाल रंग का फ्लो हो रहा है तो इसका मतलब है कि आप स्वस्थ हैं. आमतौर पर पीरियड के दूसरे दिन ऐसा फ्लो होता है. विशेषज्ञों की मानें तो लंबी पीरियड साइकिल वालों में ही ऐसा फ्लो होता है जो बाद में कुछ गाढ़ा हो जाता है.

4. अगर आपका ब्लड फ्लो काला या गहरा हो तो
काले रंग का ब्लड फ्लो खतरे का संकेत है. हो सकता है कि आपके गर्भाशय में संक्रमण हो या फिर ये गर्भपात का भी सूचक हो सकता है. अगर आपको पीरियड्स के सभी दिनों में काले रंग का ब्लड फ्लो हो रहा हो तो बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें.

PERIODS के Blood colour Se Janiye Kitni Heathi hai Aap

5. नारंगी रंग का ब्लड फ्लो हो तो
जब खून, गर्भाशय के ऊपरी हिस्से के तरल के साथ मिलकर फ्लो होता है तो इसका रंग नारंगी होता है. पर इसे हल्के में लेना सही नहीं होगा. यह किसी संक्रमण का संकेत हो सकता है.

Hindi Me Seekhna :- Kaise Pta Kare Period Ke During Ki Aap Kitni Healthi hai ! PERIODS के Blood colour Se Janiye Kitni Heathi hai Aap

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here