United State American Visa Ke Liye Aavedan kaise Karen

United State American Visa Ke Liye Kaise Aavedan Karen | अमेरिकन वीसा के लिए कैसे आवेदन करें | How to Apply for American USA Visa

अमेरिकन वीसा ( American Visa )

America Kaise Jaye Hindi Me Jane :-

भारत में बहुत से ऐसे व्यक्ति है जो अमेरिका जाना चाहते है, वहां की बड़ी बड़ी बिल्डिंग, गाड़ियाँ, रहने का तरीका और सुविधा सभी को अपनी तरफ खींचती है. इसके आलावा कुछ लोग वहां पढने, तो कुछ अपने व्यापार के काम के लिए भी वहां जाते है. किन्तु अपने देश को छोड़कर किसी अन्य देश में जाने के लिए एक अनुमति पत्र लेना होता है और उसे को वीसा (Visa ) कहा जाता है. वीसा एक समय निर्धारित पत्र है जिसके द्वारा आप उसमे लिखे निर्धारित समय तक उस देश में रह सकते हो, जिसके लिए अपने आवेदन किया है. तो आओ जानते है कि आप किस प्रकार अमेरिका जाने के लिए वीसा पा सकते हो.

स्टेप 1 : आवेदन करें ( Apply ) :

  • फॉर्म ( Form ) : वीसा पाने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन करना होता है, इसके लिए आप इन्टरनेट की मदद लें और Form DS – 160 को भरें. इस फॉर्म में आपसे आपके बारे में कुछ सामान्य जानकारी पूछी जाती है. उन्हें पूरा करने के बाद आप पेज को प्रिंट कर लें. इसे आप अपने आवेदन के साबुत के रूप में अपने पास रखें.
United State American Visa Ke Liye Kaise Aavedan Karen 

आवेदन के साबुत के रूप में अपने पास रखें. ..
United State American Visa Ke Liye Kaise Aavedan Karen

  • फोटो ( Photos ) : जब आप Form DS – 160 को पूरा कर लेते हो तो आपको फोटो को अपलोड करने के लिए कहा जाता है आपकी ये फोटो नयी ( अधिक से अधिक 6 महीने पुरानी ) होनी चाहियें. इसके आलावा फोटो के कुछ फॉर्मेट है आप उनके भी जरुर ध्यान में रखें. जैसेकि

– फोटो रंगीन हो

– फोटो के पीछे का बैकग्राउंड प्लेन हो

– फोटो में दोनों आखें खुली होनी चाहियें

– टोपी, इयरफ़ोन ना लगायें

– फोटो का साइज़ 51 * 51 हो

स्टेप 2 : जरूरी कागजात जमा करायें ( Submit Important Documents ) :

कागजातों को जमा करने के लिए आपको अपने देश की किसी U.S. Embassy में जाना होता है.

  • पासपोर्ट ( Passport ) : आपके पास अमेरिका जाने के लिए पासपोर्ट होना चाहियें, साथ ही इस बात का जरुर ध्यान रखें कि पासपोर्ट आपके वहाँ रुकने की अवधि से 6 महीने ज्यादा तक मान्य होना चाहियें तभी आप वीसा के अगले चरण में जा पाओगे. अगर आपका पासपोर्ट एक से अधिक लोगो के लिए है तो सभी को अलग अलग आवेदन करना होता है.

America Kaise Jaye Hindi Me Jane :-

अमेरिकन वीसा के लिए कैसे आवेदन करें

अमेरिकन वीसा के लिए कैसे आवेदन करें

  • आवेदन पत्र ( Application Form ) : स्टेप 1 में आपके द्वारा भरे गये आवेदन फॉर्म DS – 160 की प्रिंट की गई फोटोकॉपी को भी आप अपने साथ लेकर जाएँ.
  • फोटो ( Photos ) : वैसे तो आपने आवेदन फॉर्म को भरते वक़्त फोटो को अपलोड किया था किन्तु अगर आपकी फोटो वहाँ अपलोड नही होती है तो आप एम्बेसी में अपनी 4 फोटो को भी साथ में लेकर जायें.
  • आधिकारिक पत्र ( Official Letter ) : अगर आप एक राजनितिक (Diplomat ), किसी देश के विशेष दूत या व्यापार के लिए अमेरिका जा रहे है तो आपके पास एक आधिकारिक पत्र का होना जरूरी है. इसमें कंपनी का नाम, आपका नाम, आपकी उम्र, आपकी कंपनी में पोजीशन, आपका यात्रा करने का कारण, आपके आने की और रुकने की अवधि इत्यादि सभी लिखी होनी चाहियें.इसके लिए आपको A – 3 Visas फॉर्म को भरना होता है.

स्टेप 3 : अन्य जरूरी चीजें ( Other Important Things ) :

  • वीसा रकम ( Visa Fee ) : ऊपर दी गई सभी जरूरी चीजों को पूरा करने के बाद आप वीसा की रकम को भी भर दें. इसे भी आपको एम्बेसी में भी भरना है.

How to Apply for American USA Visa

 

How to Apply for American USA Visa
  • इंटरव्यू ( Interview ) : वीसा बनाने की प्रक्रिया के अलावा, U.S. Embassy में आपका एक इंटरव्यू लिया जाता है. इंटरव्यू के दौरान ऑफिसर आपमें ये जांचते है कि आप इतने शिक्षित हो या नही कि आपको अमेरिका जाने का वीसा दिया जाएँ. यहाँ आपकी उँगलियों के निशान भी लिये जाते है.

इसके बाद अगर आपका वीसा मान्य हो जाता है तो आपको सूचित कर दिया जाता है कि आपको आपका वीसा कैसे प्राप्त होगा. इस तरह आप अमेरिकन वीसा बनवा सकते हो.

  • भारत में U. S. Embassy ( US Embassy in India )
  1. नई दिल्ली ( New Delhi )
  2. चेन्नई ( Chennai )
  3. हैदराबाद ( Hyderabad )
  4. कोलकाता ( Kolkata)
  5. मुंबई ( Mumbai ) और
  6. बेंगलुरु ( Bengaluru )

अमेरिकन वीसा के लिए आवेदन करने या इससे जुडी किसी भी सहायता को पाने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 

भारत में अमेरिकी दूतावास

आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 

 

भारत में अमेरिकी दूतावास

United State American Visa Ke Liye Kaise Aavedan Karen, अमेरिकन वीसा के लिए कैसे आवेदन करें, How to Apply for American USA Visa, Apply for USA Visa, USA Visa, Visit Indian USA Embassy, Process for Appling United State Visa, US Embassy in India, भारत में अमेरिकी दूतावास.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *