Bina Bhoole Har Roj Saaf Kijiye Ghar Ki Ye 5 Cheeje

0
12
views

बिना भूले हर रोज साफ कीजिए घर की ये 5 चीजें वरना..

ghar ki safai Kaise Kare ! Bina Bhoole Daily Kare Ghar Ki Safai Jane 5 Cheeje Ke Baare Me   Bina Bhoole Har Roj Saaf Kijiye Ghar Ki Ye 5 Cheeje Ghar Ki Safai Kaise Kare

हम सभी अपने घर को अपनी सुविधा और जरूरत के हिसाब से साफ करते हैं. किसी के घर में इस काम को करने के लिए मेड होती है तो कुछ घरों में लोग खुद ही सफाई करना पसंद करते हैं.

भले ही आपके घर में हर रोज सफाई होती हो लेकिन कई बार कुछ चीजें हमारी नजर से छूट जाती हैं. या हमें ऐसा लगता है कि इन्हें साफ करना इतना जरूरी नहीं लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें घर की कुछ चीजों को बिना भूले, नियमित रूप से साफ करना चाहिए.

  Bina Bhoole Har Roj Saaf Kijiye Ghar Ki Ye 5 Cheeje

घर में मौजूद इन 5 चीजों और जगहों को नियमित रूप से साफ करना चाहिए.

1. घर का मेन गेट
घर का मेन गेट हर रोज अच्छी तरह से साफ किया जाना चाहिए. इससे घर में पॉजिटिविटी आती है और इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है.

2. डिश टॉवेल
डिश टॉवेल को रोजाना साफ करना चाहिए. ये वो तौलिया है जिससे आप बर्तनों को पोंछते हैं. ऐसे में अगर ये गंदा रहेगा तो बर्तन भी गंदे हो जाएंगे और बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ जाएगा.

3. किचन और बाथरूम का फर्श
किचन और बाथरूम दो ऐसी जगहें हैं जहां गंदगी फैलने की सबसे ज्यादा आशंका होती है. बाथरूम और किचन को रेग्युलर बेसिस पर साफ करें. पॉसिबल हो तो किसी अच्छे एंटी-बैक्टीरियल लिक्व‍िड का भी इस्तेमाल करें.

ghar Ki Safai Daily Kaise Kare Hindi Me jane

4. रीमोट कंट्रोल
रीमोट चाहे टीवी का हो या फिर एसी का, इन्हें रोजाना साफ करना बहुत जरूरी है. अक्सर बच्चे टीवी देखते-देखते खाना खाते हैं. ऐसे में रीमोट की गंदगी उनके हाथों में चिपक जाती है. जिससे वो बीमार पड़ सकते हैं.

Bina Bhoole Har Roj Saaf Kijiye Ghar Ki Ye 5 Cheeje

5. आपके पर्स का हैंडल
अगर आप फीमेल हैं तो हर रोज अपने पर्स का हैंडल साफ करने की कोशिश कीजिए. इसके अलावा पर्स के निचले हिस्से को भी नियम से साफ करना जरूरी है क्योंकि हम अक्सर पर्स या बैग यूं ही जमीन पर रखकर छोड़ देते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here