Kele Khane Ke 41 Laabh Kela Khane Ka Best Time ? Janiye

                kele khane ke 41 laabh jaane 

केला खाने के 41 लाभ केले खाने का सही समय

Select LanguageEnglishAfrikaansAlbanianAmharicArabicArmenianAzerbaijaniBasqueBelarusianBengaliBosnianBulgarianCatalanCebuanoChichewaChinese (Simplified)Chinese (Traditional)CorsicanCroatianCzechDanishDutchEsperantoEstonianFilipinoFinnishFrenchFrisianGalicianGeorgianGermanGreekGujaratiHaitian CreoleHausaHawaiianHebrewHmongHungarianIcelandicIgboIndonesianIrishItalianJapaneseJavaneseKannadaKazakhKhmerKoreanKurdish (Kurmanji)KyrgyzLaoLatinLatvianLithuanianLuxembourgishMacedonianMalagasyMalayMalayalamMalteseMaoriMarathiMongolianMyanmar (Burmese)NepaliNorwegianPashtoPersianPolishPortuguesePunjabiRomanianRussianSamoanScots GaelicSerbianSesothoShonaSindhiSinhalaSlovakSlovenianSomaliSpanishSundaneseSwahiliSwedishTajikTamilTeluguThaiTurkishUkrainianUrduUzbekVietnameseWelshXhosaYiddishYorubaZulu

Blogger Tips And Tricks|Latest Tips For BloggersFree BacklinksBlogger Tips And Tricks

केले Banana – में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा केला ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। सुबह नाश्ते में यदि एक केला खा लिया जाए तो लंच तक भूख लगने की संभावना नहीं रहती। अगर आप खेल से जुड़े हुए हैं, तो आप केला डाइट में जरूर शामिल करें। वर्कआउट करने के बाद आपकी बॉडी में एनर्जी की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में केला ही ऐसा फल है, जो आपकी बॉडी एनर्जी को फिर से लौटाता है


1. भारत केला की खेती में अग्रणी देश है, भारत दुनिया का करीब 23% केला उत्पादन करता है, यहाँ साल भर में करीब 14.2 मिलियन टन केला की पैदावार होती है. महाराष्ट्र भारत में सर्वाधिक केला पैदा करता है.चेहरे की सुन्दरता के उपाय 

2. केला सभी प्रसिद्ध खिलाडियों का प्रिय भोजन रहा है, दो केला आपको 90 मिनट तक उर्जावान रखता है. अगर आपने गौर किया होगा तो टीवी पर जरुर देखा होगा कि खिलाडी ब्रेक में केला जरुर खाते है ,इसका एक कारण यह भी है कि केला शरीर को धीरे धीरे उर्जा देता रहता है और उर्जा-स्तर को बनाये रखता है.

3. केले में ट्राईप्टोफान एमिनो एसिड होता है जो कि सेरेटोंनिन नामक हार्मोन उत्पन्न करता है जिसकी वजह से मूड अच्छा होता है और साथ ही साथ तनाव (Stress) भी दूर होता है.

4. केला में पोटैशियम भरपूर पाया जाता है जोकि रक्त-संचार ठीक रखता है जिससे ब्लड-प्रेशर ठीक रहता है.

5. परीक्षा से पहले केला खाना अच्छा होता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाला पोटैशियम दिमाग को चुस्त और अलर्ट रखता है.

6. केला विटामिन B6 का एक बढ़िया स्रोत है जोकि नर्वस सिस्टम को सबल बनाता है, इसके अतिरिक्त याददाश्त और दिमाग तेज करता है.

7. केले की खेती करीब 8000 ईसा पूर्व से होती चली आ रही है, यह माना जाता है कि संभवतः अफ्रीका का पापुआ न्यू गिनिया केला का जन्मस्थल है.

8. केला मधुर, पाचक, वीर्यवर्धक, मांस की वृद्धि करने वाला, भूख-प्यास शांत करने वाला होता है.

9. हड्डी मजबूत बनाना होतो केला प्रतिदिन खाइए ,केले में खास प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है जिसका कार्य होता है आपके खाने से कैल्शियम को सोखना और हड्डियों को मजबूत करना

10. केला पोषक तत्वों का खजाना है, केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन A, B, B6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं.

11. केले का प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाचन भी ठीक करता है, डायरिया में ये खास फायदेमंद है, केले में पाए जाने वाला पेसटिन तत्व कब्ज को दूर रखता है.

12. अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए केला का सेवन अवश्य करें, इसमें पाए जाने वाला कैरोटिनॉएड एंटीओक्सिडेंट रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है और आपको संक्रमण से बचाता है.
13. मैग्निशियम की वजह से केला जल्दी पच जाता है और मेटोबोलिस्म (उपापचय) को दुरुस्त रखता है, कोलेस्ट्रोल कम करता है.

14. केला ब्लड-शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है .
15. केले में आसानी से रक्त में मिलने वाला आयरन तत्व होता है, केला खाने सेखून में हीमोग्लोबिन बढ़ता है इसलिए एनीमिया (रक्ताल्पता)के रोगियों को केला अवश्य खाना चाहिए.

16. दुनिया में केले की 300 से भी ज्यादा किस्मे है, केले की लम्बाई 4 इंच से 15 इंच तक पाई जाती है.

17. ज्यादा केला खाने से अपच हो गयी होतो इलायची खाएं, आराम मिलेगा.

18. केले पर पड़ने वाले भूरे दाग का मतलब होता है कि केले का स्टार्च पूर्णतः प्राकृतिक शर्करा में बदल चुका है, ऐसा केला आसानी से पचता है. 

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *